fbpx

सेक्स के बारें में हम सब उत्सुक रहते हैं। मगर सेफ सेक्स? उस बारें में अक़्सर ख्याल बाद में ही आता हैं। या शायद आता ही नहीं हैं? हैं न? जब तक की कुछ गड़बड़ न हो जाये?  ठीक कहा न? 

मगर सेफ सेक्स के बारे में जानकारी इकट्ठा करना बेहद ज़रूरी है – चाहे आप किसी रिश्ते में हों या फिर ख़ुद को किसी रिश्ते के लिए तैयार कर रहे हों। क्यों? वो कहते हैं न इलाज से सावधानी बेहतर हैं।

आप अपना जिस्मानी रिश्ता एन्जॉय करना चाहेंगे या उसके बारे में टेंशन लेना? यह टेंशन किसी भी रूप में आपके सामने आ सकती है – कभी अनचाहे गर्भ के रूप में तो कभी यौन संक्रमण के तौर पर।

इससे बचने का इकलौता कारगर उपाय है, सेफ़ सेक्स को लेकर ख़ुद को पूरी तरह अपडेट रखना यानि सारी जानकारियों को इकट्ठा करना। आइये, इसमें हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं। चलिये देखते हैं यह सूची जिसे आपको सुरक्षित और स्वस्थ बनाये रखने के लिए तैयार किया गया है।

सबसे पहली बात

आपने अपने साथी/पार्टनर से खुल कर बात कर ली है। दोनों एक-दूसरे के प्रति भरोसेमंद हैं और साथ ही साथ एक-दूसरे का सम्मान भी करते हैं। याद रखियेगा सहमति और सम्मान – किसी भी रिश्ते की बुनियाद होते हैं।

क्या आप और आपके पार्टनर एक ही सीढ़ी पर हैं?

जब आप साथी से बात कर रहे हों, उस वक़्त यह ज़िक्र करना भी लाज़िम हो जाता है कि सेक्स के लिए दोनों ही व्यक्तियों की परिभाषा क्या है? बहुत संभव है कि आपकी और आपके पार्टनर की सेक्स के विषय में समझ और सीमाएँ अलग-अलग हों। यहाँ दोनों का एक जगह खड़ा होना आवश्यक है।

जाँच तो ज़रूरी है

हो सकता है इस नये रिश्ते से पहले आपके अथवा आपके पार्टनर के सम्बन्ध रहे हों। इन हालात में कोई भी नया रिश्ता शुरू करने के पहले ज़रूरी है कि हम एस टी आई/एस टी डी की जाँच करवा लें।  यह हमारी हमारे साथी के प्रति भरोसे की नींव भी होगी।

सवाल पूछना!

जी हाँ, सेक्स के मसले में भी सवाल पूछना बहुत आवश्यक है। दुनिया में हर कोई सबकुछ नहीं जानता है। हम पढ़ते हैं, समझते हैं और सीखते हैं। किसी भी रिश्ते में जाने से पहले आपको थोड़ी भी झिझक हो रही हो, कुछ भी ऐसा नज़र आ रहा हो जो आपकी समझ से बाहर है तो उसके  बारे में बेहतर जानने की कोशिश कीजिए। किसी डॉक्टर से सलाह लीजिये। आप काउंसेलर से भी मिल सकते हैं। बस मन के अन्दर के झिझक और डर को दूर कर बात करने की ज़रूरत है।

कॉन्डम मत भूलिए

सुरक्षित सम्बन्ध को लेकर यह सबसे अधिक ज़रूरी बात है। कॉन्डम न केवल अनचाही प्रेगनेंसी की समस्या दूर करता है बल्कि यह कई प्रकार के यौन रोगों और यौन संक्रमण से भी बचाता है। माना जाता है कि कॉन्डम 95 % से ज़्यादा मामलों में सफ़ल साबित हुए हैं। ज़रूरी नहीं है कि इसका इस्तेमाल केवल पुरुष करें। आज बाज़ार में कई प्रकार के फीमेल कॉन्डम भी उपलब्ध हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी  से बचने के लिए और भी कई तरीके हैं जिनके बारें में आप हमारे वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं। मगर यौन संक्रमण से बचने के दो ही तरीके हैं – एक तो आप और आपके पार्टनर संक्रमण रहित है और केवल एक दूसरे के साथ ही सम्भोग करते हैं और दूसरा आप हर बार कंडोम का इस्तेमाल करते हैं।

इस सूची की सारी चीज़ों पर ध्यान देना बहुत हद आपको सेफ़ सेक्स के लिए तैयार कर देगा, फिर भी आपको सेक्स के बाद किसी भी प्रकार की असहजता महसूस हो अथवा जनानांगों पर दाने या फोड़े  नज़र आयें तो तुरंत ही डॉक्टर से मिलिए। 

healthguru
Author