fbpx

ओरल सेक्स – आप लोगों ने इसके बारे में तो सुना ही होगा या खुद भी इसका अनुभव उठाया होगा। यह ऐसी चीज़ है जिससे आप या तो प्यार करते हैं या नफ़रत, बीच की कोई भावना इसके लिए नहीं होती। कुछ लोगों को इसका आनंद उठाना अच्छा लगता है तो कुछ इसे अपने साथी को आनंद देने के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

कुछ लोगों को यह इसलिए पसंद है कि इससे जल्दी ऑर्गेज़्म होता (पेनिट्रेशन सेक्स की तुलना में)। कुछ लोग इससे इसलिए भी बचते हैं कि उन्हें लगता है यह सेफ़ नहीं है।  उनका मानना है की इससे गले का कैंसर हो सकता है और यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। 

अगर आप भी इन सब भ्रांतियों (मिथक) में विश्वास करते हैं (हाँ, ये भ्रांतियाँ ही हैं, हम आपको बताएंगे कि क्यों) तो यह आर्टिकल आपके लिए है। 

लेकिन इससे पहले कि हम ओरल सेक्स से जुड़ी भ्रांतियों की बात करें, हम बात करते हैं कि ओरल सेक्स दरअसल क्या है। सबसे पहले पुरुष के दृष्टिकोण से इसे जानते हैं। किसी पुरुष के पेनिस को अपने मुंह द्वारा उत्तेजित करना ओरल सेक्स होता है। पुरुषों के ओरल सेक्स को ब्लो जॉब भी कहते हैं। 

अब औरतों की बात करते हैं। औरतों के ओरल सेक्स में उनके क्लिटॉरिस और वेजाइना को जीभ या होंठों के माध्यम से उत्तेजित किया जाता है। इसे अँग्रेज़ी में गिविंग हेड या कनिलिंगस भी कहते हैं। 

अब हम जान चुके हैं कि ओरल सेक्स क्या है। अब इससे जुड़ी भ्रांतियों पर बात करते हैं।

  1. यह अनहाइजीनिक है (स्वच्छ नहीं हैं) – अगर आप दोनों सफाई पसंद हैं तो ओरल सेक्स अनहाइजीनिक नहीं बल्कि बहुत आनंद देने वाला होगा।  लेकिन अगर आप दोनों में से कोई भी पूरे दिन के काम के बाद पसीने में लथपथ हो तो एक साथ शावर में जाएँ। एक दूसरे को साफ़ करें फिर ओरल सेक्स करें। 
  2. यह सुरक्षित सेक्स है- हालाँकि ओरल सेक्स से प्रेग्नेंसी नहीं होती लेकिन कॉन्डम के बिना किये गए किसी भी तरह के सेक्स से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों (एसटीडी) जैसे हरपिस, सिफ़लिस, गोनोरिया, ह्यूमन पेपलिओमा वायरस (एचपीवी) और एच आई वी तक का खतरा रहता है। इसलिए अगले बार अपने पार्टनर के साथ ओरल सेक्स के दौरान डेंटल डैम या कॉन्डम का इस्तेमाल करें ताकि सेक्स द्वारा होने वाली बीमारियों से आपका बचाव हो और आप ओरल सेक्स का आनंद उठा सकें। 
  3. इससे कैंसर हो सकता है – हर ओरल सेक्स से कैंसर नहीं होता। अगर आप अपने नियमित पार्टनर के साथ ओरल सेक्स का आनंद लेते हैं और आप दोनों को किसी भी तरह की बीमारी नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आपकी प्रतिरोधी क्षमता कमजोर है और आपके कई पार्टनर हैं तो इससे आपको एचपीवी का खतरा हो सकता है जिसके कारण सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। 
  4. सीमेन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है और उसे निगल जाने पर प्रेग्नेंसी का खतरा है – सीमेन शरीर का प्राकृतिक द्रव्य है। इसले मुंह में चले जाने से प्रेग्नेंसी का कोई खतरा नहीं होता। सिर्फ़ असुरक्षित पेनिस- वेजाइनल सेक्स से ही प्रेग्नेंसी होती है। अगर आपका पार्टनर स्वस्थ है और आपको इससे कोई दिक्कत नहीं या आप किसी दबाववश ऐसा नहीं कर रहे तो सीमेन को निगलने से कोई परेशानी नहीं होती है। 
  5. ओरल सेक्स सिर्फ़ फ़ोरप्ले के लिए है- हालाँकि पेनिट्रेशन  सेक्स से पहले ओरल सेक्स को शुरुआत की तरह इस्तेमाल किया जाता लेकिन अगर दोनों पार्टनर इसमें दक्ष हों, सभी टेक्निक जानते हों और तो यह शुरुआती फ़ोरप्ले से कहीं आगे जा सकता है। इसके माध्यम से बहुत बढ़िया ऑर्गेज्म पाया जा सकता है। 
  6. ओरल सिर्फ़ मुंह से किया जा सकता है- हालाँकि इसे ओरल नाम दिया गया है लेकिन कौन कहता है कि यह सिर्फ़ मुंह से किया जा सकता है। कल्पना का कोई अंत नहीं, ना ही प्रयोगों का। क्लिटॉरिस और वेजाइना को जीभ और होंठों के अलावा उंगलियों से भी सहलाया जा सकता है या उंगलियों द्वारा पेनिट्रेशन भी किया जा सकता। स्तनों को भी सहला कर उत्तेजना पैदा की जा सकती। उसी तरह अपने हाथों द्वारा अपने पार्टनर की छाती और शरीर के अन्य भागों को सहला कर भी उत्तेजित किया जा सकता। 
healthguru
Author

Write A Comment