fbpx

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स गर्भनिरोधक का एक बहुत अच्छा और प्रभावी तरीका है जो महिलाओं के लिए आसानी से उपलब्ध है. हालांकि, बहुत सी महिलाओं को ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के बारे में काफ़ी संदेह होते हैं  और इसलिए मान्यताओं के आधार पर वे उन्हें लेने में संकोच करती हैं .

 आइए इस विषय पर आपको जागरूक करने के लिए ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स से जुड़े कुछ बहुत ही सामान्य संदेहों को दूर करने का प्रयास करें:

 संदेह 1: क्या एक बार ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल बंद करने से मेरे प्रेग्नेंट होने की संभावना कम हो जाएगी या मुझे प्रेग्नेंट होने में कठिनाई होगी?

वास्तविकता:  जब आप ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना बंद कर देती हैं  तो यह किसी भी तरह से आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करती है . आप गोली को रोकने के बाद अगले साईकल में भी प्रेग्नेंट  हो सकती हैं.

संदेह 2:  ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स वजन बढ़ने का कारण बनती हैं ?

वास्तविकता: नए ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स से वजन नहीं बढ़ता है। कुछ महिलाओं को शुरू में पेट फूलने जैसी समस्या का अनुभव हो सकता है.

संदेह  3:  कई महीनों तक ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने पर  मुझे भविष्य में कैंसर हो सकता है?

वास्तविकता: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स आपके कैंसर होने की संभावनाओं को नहीं बढ़ाती हैं बल्कि वे ओवेरियन और यूटरस कैंसर में  सुरक्षात्मक हैं.

संदेह 4: यदि मैं  ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेती हूं तो मैं और मेरा पार्टनर इंटरकोर्स का आनंद नहीं ले पाएंगे?

वास्तविकता: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स किसी भी महिला या पुरुष के इंटरकोर्स का आनंद लेने या किसी ऑर्गेज़्म तक पहुंचने की क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करते हैं.

संदेह  5: अगर मैं ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेती हूं तो क्या मुझे पिंपल्स हो जायेंगे और मेरे बाल झड़ना शुरू हो जाएंगे?

वास्तविकता: मार्किट में उपलब्ध नई ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का इस्तेमाल अब पिंपल्स और बालों के झड़ने के उपचार में किया जाता है, जिसका कारण  हार्मोनल असंतुलन हो सकता है.

संदेह 6: क्या ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने के दौरान मेरा प्रेग्नेंट होने के साथ-साथ यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से भी बचाव होगा?

वास्तविकता: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स प्रेगनेंसी के खिलाफ बहुत अच्छी सुरक्षा देते हैं, लेकिन ये यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से रक्षा नहीं करते हैं.

संदेह 7: क्या गर्भनिरोधक सुरक्षा के अलावा ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के कोई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं?

वास्तविकता: हाँ, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के अच्छा गर्भनिरोधक होने के अलावा भी अन्य कई लाभ हैं, जैसे:

• पीरियड साइकिल को नियमित करना

• मेंसट्रूअल ब्लीडिंग के दौरान ब्लीडिंग के फ्लो को कम करना

• पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करना

• बालों का गिरना और मुंहासे कम होना

• पीरियड्स से पहले मूड स्विंग्स और खानपान से जुड़ी अनियमितता को कम करना

 संदेह 8: क्या ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना मुश्किल है?

वास्तविकता: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेना बहुत आसान है ,ये छोटी गोलियों के रूप में होती हैं जिन्हें निगलना आसान होता है. आप डॉक्टर से सलाह लेकर ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स की शुरुआत कैसे और कब करें यह बहुत आसानी से सीख सकते हैं .

संदेह 9: क्या ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के कारण अधिकांश जी मिचलाने और उल्टी की समस्या होती है ?

वास्तविकता: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स जी मिचलाने और उल्टी की समस्या का कारण हो सकती हैं लेकिन ये आमतौर पर यह समस्या कुछ पीरियड साईकल में सामान्य हो जाती है .इसके अलावा,अगर रात में ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स को लिया जाए तो जी मिचलाने की समस्या कम हो जाती है.

संदेह 10: यदि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेते समय मैं प्रेग्नेंट हो जाती हूं, तो क्या होने वाले शिशु में किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट्स की संभावना हो सकती है ?

वास्तविकता: यह बात साबित करने के लिए पर्याप्त मेडिकल सबूत हैं जो साबित  करते हैं कि ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स होने वाले शिशु में किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट्स का कारण नहीं बनती हैं. एक महिला सुरक्षित रूप से अपनी प्रेगनेंसी जारी रख सकती है यदि वह ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल लेते समय गलती से प्रेग्नेंट हो जाती है .

ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स अनचाहे गर्भ से सुरक्षा प्रदान करने के अलावा अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के साथ गर्भनिरोधक का एक बहुत अच्छा तरीका है.

Write A Comment