fbpx

1957 से ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स (OCPs) का इस्तेमाल प्रेगनेंसी को रोकने के लिए किया जा रहा है, जिससे(ओव्यूलेशन) के दौरान एग का रीलीज़ रुक जाता है और साथ ही यूटेराइन सर्विक्स के म्यूकस (श्लेष्म) को गाढ़ा करता  है और सही ढंग से लेने पर ये लगभग 99% प्रभावी होती हैं.

प्रेगनेंसी को रोकने के अलावा इन पिल्स से अन्य कई लाभ भी होते हैं . आइए उन पर एक नज़र डालते हैं:

शॉर्ट टर्म फायदे 

1. ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करती है.यह मासिक धर्म में अनियमितता या हैवी ब्लीडिंग (Heavy Bleeding) वाली महिलाओं के लिए मददगार हो सकती है.जिन महिलाओं को हैवी पीरियड्स या अनियमित हैवी ब्लीडिंग होती है, उन्हें ओसीपी से लाभ होता है . इसके प्रयोग से न केवल ब्लीडिंग नियमित हो जाती है, बल्कि ये पिल्स यूट्रस की लाइनिंग को पतला करके पीरियड्स को कम दर्दनाक और नियमित करती है .साथ ही इसके प्रयोग से पीरियड्स के होने का सही समय का भी पता लगाया जा सकता है.

2. गंभीर डिसमेनोरिया: ये पिल्स प्रोस्टाग्लैंडीन (Prostaglandin)  के प्रोडक्शन को कम करके और यूट्रस की लाइनिंग को पतला बनाकर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाती है .

3. पेल्विक दर्द: ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स पेल्विक सूजन बीमारी (पीआईडी) के जोखिम को कम करती हैं और एंडोमेट्रियोसिस (जब अन्य स्थानों पर यूट्रस की लाइनिंग बढ़ जाती है ) के दर्द और सूजन से भी छुटकारा दिलाती हैं. ओसीपी एंडोमेट्रियोसिस का इलाज नहीं करती हैं लेकिन दर्द को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

Write A Comment